चीन में 400 करोड़ का दंगल – वर्ल्ड वाइड 1000 करोड़ कमाने वाली दूसरी भारतीय फिल्म

aamir-khan-movie-dangal-collect-400-crore-in-china

आज कल भारत में जहाँ बॉक्स ऑफिस पर ‘बाहुबली 2‘ अपना धमाल मचा रही है तो वही दूसरी तरफ हमारे मित्र देश में ‘दंगल’ सारे रिकॉर्ड धराशाही कर रही है। जी हाँ, हमारे पडोसी देश चीन में आमिर खान की फिल्म “दंगल” ने 400 करोड़ के आंकड़े को पार करने वाली है। जो कि चीन में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली पहली हिंदी फिल्म बन चुकी है।

वर्ल्ड वाइड कलेक्शन रिपोर्ट

वर्ल्ड वाइड कलेक्शन रिपोर्ट
देखा जाये तो भारत और चीन के साथ इस फिल्म का कलेक्शन दुनिया के सभी देशो में 1000 करोड़ के पार पहुंच गया है। “दंगल” दुनिया भर में ‘बाहुबली 2″ के बाद 1000 करोड़ का अकड़ा पार करने वाली दूसरी भारतीय फिल्म बन गयी है। बॉलीबुड की कोई भी फिल्म अब तक ऐसा कारनामा नहीं कर पाई है। “दंगल” का लाइफ टाइम कलेक्शन 1100 करोड़ के आसपास पहुंच गया है।

आमिर का चीन कनेक्शन

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान पहले से ही चीन में अपनी फिल्म “3 इडियट्स’ और “PK” के कारण बहुत फेमस है, लेकिन चीन के दर्शको ने “दंगल” को बहुत ज्यादा पसंद किया है। जिस कारण इतने सारे रिकार्ड्स टूट गए है। चीन में 10 दिनों के अंदर ही “दंगल” ने 396.63 करोड़ का कलेक्शन किया है। इस फिल्म ने हॉलीवुड की फिल्म ‘गार्डियन ऑफ द गैलेक्सी’ को भी पीछे छोड़ दिया है।
देखा जाये तो आमिर खान की फिल्म जहां इंडिया में भले ही दिसंबर में रिलीज़ हुई हो लेकिन चीन में 4 महीने बाद भी रिलीज़ होने इसका क्रेज कम नहीं हुआ। इसी कारण इसने भारत की अपेक्षा चीन में ज्यादा कलेक्शन कर लिया है।

रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड

खास बात यह है कि जहां भारत में यह फिल्म करीब 5 हजार स्क्रीन पर दिखाई गयी। वही चीन में लगभग इसके दुगुनी 9 हजार स्क्रीन पर यह फिल्म प्रदर्शित की गई। इसके अलावा भारत में बॉक्स ऑफिस पर “दंगल” 387.38 करोड़ तक पहुंची, तो वही चीन में ये केवल 10 दिनों में ही 400 करोड़ तक पहुंच गयी है। यह दोनों भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

खुद आमिर ने किया था प्रमोशन

खुद आमिर ने किया था प्रमोशन

thequint

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान फिल्म रिलीज़ होने से पहले खुद इसे प्रमोट करने चीन गए थे। तब उन्हें पता चला कि चीन में भी उनके जबरदस्त फैन है।

देखा जाये तो आमिर की फिल्मे जहां देखने अथवा सोचने की दृष्टि में चीन की सामाजिकता से उतना ही मेल खाती है, जितना की भारत से। इसी कारण चीन में भी उनकी फिल्मे सुपर हिट रही है।और चीन के दर्शको ने आमिर की फिल्मों को काफी पसंद किया है। यही कारण है कि कुछ ही दिनों में “दंगल” ने वहां 400 करोड़ की कमाई की है।

Be the first to comment on "चीन में 400 करोड़ का दंगल – वर्ल्ड वाइड 1000 करोड़ कमाने वाली दूसरी भारतीय फिल्म"

Leave a comment