50 की हुई धक्-धक् गर्ल माधुरी – जानिए उनके जीवन के कुछ खास लम्हों को

Bollywood Actress Madhuri Dixit

बॉलीवुड की धक्-धक् गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 50 वा जन्मदिन मना रही है। उन्हें देखकर अनुमान लगाना मुश्किल है कि वो आज उम्र के इस मुकाम पर है। हमारी तरफ से उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं। आज इस मौके पर हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बता रहे है।

ई-लर्निंग डांस क्लास की शुरुआत

यह बात तो सभी जानते है कि छोटी उम्र से माधुरी का डांस की तरफ रुझान था। उन्हें हमेशा से ही डांस करने में मजा आता रहा है। आज अपने डांस और एक्टिंग की बदौलत ही उन्होंने बॉलीवुड में अपना सिक्का जमाया हुआ है। अब वो अपने डांस की ई-लर्निंग क्लास की शुरुआत कर रही है, ताकि उनके तजुर्बे का उपयोग सभी कर सके।

माधुरी दीक्षित बताती है कि जब वह तीन साल की थी तब उन्होंने डांस सीखना शुरू किया और मजह आठ साल ही उम्र में क्लासिकल डांस प्रतियोगिता का हिस्सा बन पहला बड़ा परफोर्मेंस दिया। उन्होंने बताया कि उनकी डांस मै रूचि होने के कारण ही उन्होंने कत्थक सीखा क्योंकि उनका मानना था कि कत्थक सीखने से डांस के अन्य फॉर्म को करना थोड़ा आसान हो जाता है।

माधुरी दीक्षित जब छोटी थी तब वह अपनी बहनो के साथ डांस क्लासेज भी लेती थी और बच्चो को डांस सिखाया करती थी। लेकिन उन्हें यह याद नहीं की उस वक़्त वह कितनी फीस लेती थी। उन्होंने  बताया कि इस नयी शुरुआत मै उनके डॉ. नेने तकनीकी हिस्सा संभाल उनकी मदद कर रहे है क्योंकि वह खुद को बहुत जानकर नहीं मानती है। वह कहती है कि वह अभी भी सीख रही है। जिसमें उन्हें अपने पति से काफी मदद मिल रही है।

माधुरी ने अपनी डांस ई-लर्निंग क्लासेस के बारे में बताते हुए कहा कि यहाँ 35 तरह के अलग-अलग डांस फॉर्म को सीखा जा सकता है। वह बताती है कि वो हमेशा से ही अच्छी स्टूडेंट रही है। जिस वजह से उन्हें न तो कभी अपने डांस गुरु से और न ही डांस स्कूल मै डांट पड़ी।

बनाना चाहती थी डॉक्टर

अपने माता पिता की लाड़ली माधुरी बचपन में डॉक्टर बनाना चाहती थी। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से की और बाद में उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से बीए किया। लेकिन उनकी किस्मत में डॉक्टर नहीं एक्ट्रेस बनाना लिखा था और उन्होंने इसे अपना करियर बना लिया।

अवार्ड्स की लग गई लाइन

माधुरी दीक्षित को पद्म श्री सहित दर्जनों प्रतिष्ठित अवार्ड मिले है। जिसमें वो 13 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित हुई और 4 बार वो विनर भी रही। इसके अलावा अवार्ड्स के लिए उनका नाम 42 बार नामांकित हुआ जिसमें से उन्होंने 25 अवार्ड्स भी जीते।

 

Be the first to comment on "50 की हुई धक्-धक् गर्ल माधुरी – जानिए उनके जीवन के कुछ खास लम्हों को"

Leave a comment